बंद करे

संस्कृति और विरासत

सिवान की कला और संस्कृति

सिवान बिहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है इसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह क्षेत्र कई दिग्गजों जन्म भूमिभूमि के रुप मे जाना जाता है, जिनमें से एक डॉ राजेंद्र प्रसाद हैं जो भारत गणराज्य के पहले राष्ट्रपति थे। सिवान पहले सारन का एक हिस्सा था, जो 1976 में एक स्वतंत्र जिले के रूप में अलग हो गया। यह अपनी संस्कृति, विरासत और विशेषकर अपने पर्यटन के लिए लोकप्रिय है। कोरारा, महाराजगनी, मेहंदर, बिखाबंद और सोहगारा जैसे स्थानों ने पिछले कुछ वर्षों में पर्यटन क्षेत्र को उच्च स्तर पर लाया है। महाराजगंज, सिवान का एक शहर है और सिवान का एक अति सुंदर यात्रा गंतव्य है।

सिवान की संस्कृति

सिवान बिहार का एक छोटा जिला अपनी धार्मिक और ऐतिहासिक विरासत के लिए प्रसिद्ध है। जिले के समग्र सांस्कृतिक परिदृश्य शहर के अलग-अलग प्रचलित परंपराओं के एकीकरण को दर्शाता है। जिले का प्रमुख भाग हिंदुओं का प्रभुत्व है, जबकि क्षेत्र में मुसलमानों की बड़ी आबादी के कारण इस क्षेत्र में मुस्लिम संस्कृति का प्रभाव भी दिखाई देता है। संस्कृति में महान आतिथ्य और शुद्धता पर्यटक और जिले की यात्रा करने वाले लोगों पर एक अनन्त प्रभाव बनाता है।

झिजिया
यद्यपि, जिले ने शुरुआती दिनों से बहुत कुछ विकसित किया है और अभी भी विकसित हो रहा है, लेकिन वर्तमान में, पारंपरिक बिहारी संस्कृति यही है जो इस क्षेत्र को नियंत्रित करती है। इसके अलावा, यह कई आदिवासी समुदायों के लिए एक घर भी है जो सिवान की संस्कृति को बहुत प्रभावित करते हैं। पारंपरिक नृत्य, रंगीन वेशभूषा और जिले के पेचीदा रिवाजों को दुनिया भर के सभी हिस्सों से बड़ी संख्या में पर्यटक आकर्षित करते हैं। सिवान के लोग बात करते रहेंगे और उनकी भाषा भोजपुरी को जारी रखें अपनी विरासत और पौराणिक कथाओं के लिए जाने के बाद, शहर सफलतापूर्वक आने वाली पीढ़ी को अपनी संस्कृति पारित कर रहा है।

सिवान के लोक गीत और नृत्य

सिवान के जिले का अपना पारंपरिक रूप है जिसे ‘झिझिया’ कहा जाता है। यह सिवान का लोक नृत्य है जो वर्षा के देवता को खुश करने के लिए किया जाता है, इंद्र जिले के युवा महिलाओं और लड़कियों ने यह नृत्य करते हुए अच्छा वर्षा और अच्छी फसल के लिए भगवान की प्रार्थना की। इसके अलावा, जिले के कुछ क्षेत्रों में ‘छौ’ नृत्य भी अभ्यास किया जाता है। यह मुखौटा नृत्य है जो पुरुषों द्वारा किया जाता है यह नृत्य का एक वैवाहिक-कला प्रपत्र है जिसे पहले झगड़े के दौरान किया गया था। हालांकि, वर्तमान में, यह चैत्र के महीने के अंत में किया जाता है, जो आनंदमय मौसम का स्वागत करने के लिए सूर्य के मौसम है। जोरदार आंदोलनों, उच्च छलांग, छौ नृत्य के सभी प्रमुख घटक हैं।

सिवान में त्योहार

सिवान जिले में त्योहारों को बहुत उत्साह और उत्साह से मनाया जाता है सभी त्योहार बहुत रंगीन होते हैं और भाईचारे और सामाजिक एकता की भावना को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। “छठ पूजा” सिवान का एक बड़ा त्योहार है, जो लोगों के बीच असीम विश्वास से मनाया जाता है। यह मुख्य रूप से एक हिंदू त्योहार है जिसे साल में दो बार मनाया जाता है। यह एक बार चैत्र के महीने में मिलता है, जो गर्मियों में है, और एक बार कार्तिक के महीने में, यह सर्दियों की शुरुआत के दौरान है। यह त्योहार सूर्य भगवान को खुश करने के लिए किया जाता है, जिसे स्थानीय तौर पर सूर्य षस्ठी कहा जाता है।

छठ पूजा
मकर संक्रांति सिवान जिले का एक और प्रसिद्ध और मनोरंजक त्योहार है। स्थानीय लोग गर्मियों की शुरुआत के दौरान इस त्यौहार का जश्न मनाते हैं और बहुत आनंद लेते हैं। इसे ‘तिला संक्रांति’ के रूप में भी जाना जाता है और सिवान में और साथ ही भारत के प्रमुख हिस्सों में फसल के मौसम का एक प्रमुख त्योहार माना जाता है। यह त्यौहार भारतीय संस्कृति में एक नया, शुभ वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है। सिली के तीसरे और अन्य सबसे सुखद त्योहार हॉली है। सिवान के लोग इस त्योहार को बेहद रंगीन और हर्षित तरीके से मनाते हैं। यह जिले के सबसे बड़े त्योहारों में से एक भी है, जिसके दौरान पूरे वातावरण का प्रभार लिया जाता है।

सिवान में कला और शिल्प

सिवान जिले के लोग कला और शिल्प गतिविधियों के बहुत शौक रखते हैं। ऐसी गतिविधियों पर जिला की महिलाओं द्वारा भारी रुचि है। स्थानीय लोगों द्वारा तैयार किए गए बहुत उच्च गुणवत्ता के हैंडलूम हैं। हथकरघा मुख्य रूप से किसी भी मशीनरी का उपयोग किए बिना संसाधित होते हैं और क्षेत्र के सभी स्थानीय बाजारों में उपलब्ध होते हैं। सिवान के पास और यहां तक ​​कि पूरे भारत के क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता वाले हथकरघा भी निर्यात किए जा रहे हैं। सिवान के लोगों द्वारा तैयार की गई सुंदर हस्तनिर्मित चित्रकारी भी हैं, जिन्हें ‘मधुबनी चित्रकारी’ कहा जाता है। ये पेंटिंग एक पारंपरिक भारतीय विवाह का प्रतीक है गांववाले किसी भी प्रकार के ब्रश का प्रयोग नहीं करते हैं, लेकिन सरल बांस की छड़ें, जो कपास के पैरों के साथ छड़ी होती हैं। इन पेंटिंग में इस्तेमाल होने वाले रंगों और रंगों को सब्जी रंगों से तैयार किया जाता है और वे केवल प्राकृतिक मूल के हैं। परंपरागत रूप से, इन चित्रों को घरों की कीचड़ की दीवारों पर रेखांकित किया गया था, लेकिन अब चीजें बदल गई हैं और वे कैनवास और काग़ज़ पर बनाई गई हैं।

सिवान के व्यंजन

पारंपरिक व्यंजन

इसकी संस्कृति की तरह, यहां तक ​​कि सिवान का व्यंजन अद्वितीय और विविध है। पारंपरिक व्यंजन उपलब्ध हैं जैसे सब्जी, रोटी, दाल और भाजी। ये व्यंजन नियमित आधार पर तैयार किए जाते हैं। इनके अलावा, सिवान द्वारा लिट्ठी, चोखा, कढ़ी, झाल मुरी और सत्तु जैसे प्रसिद्ध व्यंजन भी उपलब्ध हैं। राइस जिले का मुख्य भोजन है और यहां पर लोगों को चावल के साथ व्यंजनों का भरपूर आनंद मिलता है। इसके अलावा, सीवान भी शुद्ध देसी घी से बना मुंह खाने और मोहक मिठाई के लिए प्रसिद्ध है। ये मिठाई स्थानीय मिठाई की दुकानों से प्राप्त होती है और किसी औपचारिक अवसर के दौरान घर पर तैयार होती हैं।

सिवान में पोशाक

सिवान के लोगों द्वारा परंपरागत अभी तक सुंदर संगठन हैं पुरुषों के लिए, धोती, कुर्ता, पजामा और यहां तक ​​कि युवाओं को शर्ट और पतलून के साथ मिलते हैं। सिवान में महिलाएं पारंपरिक गघरा, चोली और हिंदू संस्कृति से उत्पन्न होने वाली अन्य पोशाकों के साथ खूबसूरती से तैयार हैं। सिवान में रहने वाले मुस्लिम नागरिकों को कुर्ता, पायजामा और ‘बुरक्का’ में महिलाओं में देखा जाता है। कुल मिलाकर, सिवान में वेशभूषा रंगीन और खूबसूरती से तैयार होती है।

सिवान में धर्म

सिवान जिला विभिन्न समुदायों से संबंधित लोगों के लिए एक घर है। ये समुदाय हिंदू धर्म और मुस्लिम के विभिन्न धर्मों का भी पालन करते हैं। जिले में रहने वाले आदिवासी लोग भी हैं जो केवल अपने आदिवासी समुदाय के देवताओं और देवी-देवताओं में विश्वास करते हैं। अधिकांश समुदायों को बहुत लंबे समय पहले जिले में रहना पड़ता है, कहीं 1 9 72 से पहले के आसपास है और इसलिए जिला के स्थायी निवासियों के लिए इस प्रकार, सिवान अलग समुदायों और धर्मों का दिलचस्प मिश्रण होने का दावा करते हैं।