बंद करे

रुचि के स्थान

ज़िरदेई

जिला मुख्यालय से लगभग 13 किमी की दूरी पर, ज़िरदेई को भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद के जन्मस्थान के रूप में जाना जाता है, जिन्हे बाद में भारत रत्न प्रदान किया गया था। लोकप्रिय रूप से अपने मित्रों और अनुयायियों उन्हे राजेंद्र बाबू कहते हैं, डॉ प्रसाद सादगी, सच्चाई और समर्पण का प्रतीक थे।

डॉ राजेंद्र प्रसाद का जन्मस्थान

आशियाना

यह स्थान मौलाना मज़हरुल हक के मूल निवास के रूप में जाना जाता है, जो कि देश के महानतम स्वतंत्रता सेनानियों में से एक है और हिंदू-मुस्लिम एकता का प्रतीक है।

आनंद बाग मठ और सुंदर बाग मठ

सिवन के ब्लॉक में सिद्धार्थ के बखरी गांव में स्थित दो मंदिर वास्तव में दो प्रसिद्ध संप्रदायों, स्वामी जगन्नाथ दास जी और उनके गुरु भगवान दास जी के दोनों समाधि स्थान पर हैं। दोनों मंदिर दाहा नदी के पास स्थित हैं और हजारों भक्त इस मंदिर में जाते हैं। हर साल। शुभ दिन, यहां तक कि उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और नई दिल्ली जैसे भानगढ़ स्थानों से भक्तों के रूप में लोगों की भारी भीड़ है, यहां तक कि बिहार में सारण, गोपालगंज, जहानाबाद और आरा भी यहां आये हैं।

महेंद्र नाथ मंदिर

महेंद्र नाथ मंदिर

सिस्वान ब्लॉक के नीचे मेहदर गांव में स्थित, जिला मुख्यालय से लगभग 32 किमी दक्षिण में, भगवान शिव के महेंद्र नाथ मंदिर दूरदराज के क्षेत्रों से लेकर विदेशियों सहित पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

रघुनाथपुर

जिला मुख्यालय से लगभग 27 किमी दक्षिण की दूरी पर स्थित, रघुनाथपुर एक ऐसा स्थान है जहां भगवान राम को बक्सर के निकट दानव तारका को मारने के बाद आराम दिया गया माना जाता है। बाद में, भगवान राम ने सरक नदी नदी पार करने के बाद जनकपुर धाम से आगे बढ़ दिया।

भीखबंध

यह जगह एक भाई और उसकी बहन के बीच स्नेही संबंध का प्रतीक है। जिले के महाराजगंज ब्लॉक के अंतर्गत भीखबंध गांव में भाई-बहन का एक मंदिर मौजूद है। लोककथाओं के अनुसार, एक भाई और बहन ने 14 वीं शताब्दी में मुगलों से लड़ते हुए अपना जीवन बिताया

पंचमुखी शिवलिंग

सिवान शहर के महादेव इलाके में एक पुराना शिव मंदिर है, जिसमें “पंचमुखी” या पांच का सामना शिवलिंग का होता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि मंदिर में शिवलिंगा पृथ्वी से बाहर आते हैं। शिवलिंग पर ब्रह्मा, विष्णु और महेश के चेहरे भी देख सकते हैं। सैकड़ों भक्त इस मंदिर को हर दिन इकट्ठा करते हैं। महाशिवरात्रि, यहां एक मेला भी आयोजित किया जाता है।

बुढ़िया माई मंदिर

सिवान शहर में गांधी मैदान के पूर्व-उत्तरी भाग में स्थित यह मंदिर भक्तों की बड़ी भीड़, विशेष रूप से शनिवार को तैयार करता है। स्थानीय मानते हैं कि यहां पर देवता की पूजा के बाद किसी की इच्छा पूरी हो जाती है। प्रसाद में नए साड़ियां, फल, फूल और नारियल शामिल हैं।

अमरपुर

अमरपुर 3 किमी दूर स्थित एक गांव है। दारूली के पश्चिम में, घाघरा नदी के किनारे लाल ईंटों की मस्जिद के इस गांव खंडहर में अभी भी उपलब्ध हैं। यह मस्जिद मुगल सम्राट शाहजहां (1626-1658) के शासनकाल के दौरान नाइब अमर सिंह की देखरेख में बनाया गया था लेकिन यह काम अधूरा छोड़ दिया गया था। गांव ने मस्जिद अमर सिंह के बिल्डर के नाम से इसका नाम लिया है।

फरीदपुर

फ़ारिदपुर के पास स्थित अंदार मौलाना मज़हरुल हक का जन्मस्थान है जिन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। पटना में सदावतन आश्रम, जो मूल रूप से उनके पास था। वह हिंदू मुस्लिम एकता का प्रतीक थे।

दरौली

अब एक ब्लॉक मुख्यालय सम्राट शाहजहां के बड़े पुत्र दारा शिको के नाम के बाद स्थापित किया गया है। यह नाम दारस अली था, जिसे बाद में डराउली में बदल दिया गया था। मुगल काल के अवशेष का स्मरण है जहां हर साल कार्तिक पूर्णिमा में एक बड़ा मेला होता है।

दोन

  • दरौली ब्लॉक में एक गांव जहां एक किले के अवशेष हैं, जो कि महाभारत के प्रसिद्ध नायक के साथ जुड़ा हुआ है, आचार्य द्रोणाचार्य दोनों कौरव और पांडव के गुरु हैं।
  • जहां ब्राह्मण डोना ने अपना स्तूप बनाया

डोना का स्तूप अपनी पृथक स्थान के बावजूद, एक कम-ज्ञात लेकिन लोकप्रिय बौद्ध तीर्थ स्थल है। बौद्ध यात्री ह्यूएन त्संग ने भारत में अपनी यात्रा के अपने खाते में डॉन के दौरे का उल्लेख किया। वह स्तूप का वर्णन खंडहर में होने के रूप में करता है। दाना के बुद्ध की राख के वितरण के वितरण और पोत को दिया जाने वाला विवरण महापररिनीबन सुत्त के अंत में उल्लेख किया गया है, जिसका वर्णन मौरिस वाल्श के दी लांग डिस्कोवर्स में किया गया है। वर्तमान में डोना का स्तूप घास का पहाड़ी है और उस पर बना एक हिंदू मंदिर है, जहां तारा की एक सुंदर मूर्ति एक हिंदू देवी के रूप में पूजा की जाती है। 9वीं शताब्दी में यह प्रतिमा मढ़ ली गई थी। ए.डी. एक बौद्ध तीर्थ यात्रा पर पर्यटक डॉन में स्तूप की ऐतिहासिक दृष्टि की सराहना करते हैं।

कैसे पहुंचा जाये

डॉन को छपरा के माध्यम से पटना से सिवान तक पहुंचा जा सकता है। कुशीनगर से गोपालगंज के माध्यम से एक दिन की यात्रा भी हो सकती है।

बुद्ध के अंतिम संस्कार के बाद एक विवाद हुआ कि कैसे उनकी राख को विभाजित किया जाना चाहिए। आखिरकार डोना नामक एक ब्राह्मण को कार्य दिया गया और उसने सभी आठ दावेदारों की संतुष्टि के लिए किया। अपनी सेवाओं के लिए एक इनाम के रूप में उन्हें जहाज दिया गया था जिसमें राख की गई थी और जिस से उन्होंने विभाजित किया था और उन्होंने घोषणा की कि वह इस पोत को एक स्तूप में ग्रहण करेंगे। यह स्तूप बाद में तीर्थयात्रियों के साथ एक लोकप्रिय गंतव्य बन गया। जब ह्यूएन त्सांग वहां गया था, तो पहले से ही खंडहर में था, लेकिन फिर भी कभी-कभी एक शानदार प्रकाश निकलता है। आज डोना के स्तूप में डॉन के गांव के बाहर उस पर एक हिंदू मंदिर के साथ एक बड़ा घास का तना है। आस-पास तारा का एक असाधारण सुंदर मूर्ति है जिसे अब एक हिंदू देवी के रूप में पूजा की जा रही है। 9 वीं शताब्दी से यह मूर्ति प्रतिमाएं डॉन को पटना से सिवान तक छपरा के माध्यम से जाना वैकल्पिक रूप से आप डॉन को कुसानरा से गोपालगंज के माध्यम से एक दिन की यात्रा के रूप में देख सकते हैं। सिवान से परे सड़क बहुत बुरी है। बुद्ध की राख के डोना के विभाजन के बारे में कहानी महापरारीनबाबाण सुत्त के अंतिम भाग में है, जो वाल्स के दी लांग डिस्कोवर्स में पाई जा सकती है। जब आप पटना में समाप्त हो जाएंगे तो गंगा को नई महात्मा गांधी ब्रिज और उत्तर से वासली तक हाजीपुर के माध्यम से पार करें।

हसनपुरा

यह हुसिंगगंज ब्लॉक में एक गांव है। ऐसा कहा जाता है कि मखदूम सय्यद हसन चिश्ती, एक संत जो अरब से भारत आए थे और यहां बस गए थे, उन्होंने यह पाया। उन्होंने एक खंखा भी स्थापित किया।

लकड़ी दरगाह

यह मुसलमानों के लिए तीर्थ स्थान का स्थान है। गांव को इसलिए बुलाया जाता है क्योंकि इसमें एक मुसलमान संत की कब्र (दरगाह) होती है, पैट्रिया के शाह अर्जुन, जिसमें कुछ अच्छी लकड़ी है। कहानी चलता है कि संत, जगह के एकांत द्वारा आकर्षित किया, यहां चील का प्रदर्शन किया, यानी, 40 दिनों के लिए खुद को धार्मिक चिंतन करने के लिए दे दिया। उन्होंने एक धार्मिक प्रतिष्ठान भी स्थापित किया, जिसे सम्राट औरंगजेब ने संपन्न किया था। संत की मृत्यु की सालगिरह हर साल 11 वीं रबी-भारतीय-सनी मनाई जाती है, जो एक बड़ी भीड़ को आकर्षित करती है।

महाराजगंज

अब एक ब्लॉक मुख्यालय, इसे बसानाली गंगार भी कहा जाता है। यह जिले में सबसे बड़ा बाजार है। यह वह जगह थी जहां भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के महान नायक श्री फुलना प्रसाद ने अपनी गतिविधियों को केंद्रीकृत किया और अंग्रेजों के खिलाफ लड़े।

मैरवा धाम

अब एक ब्लॉक मुख्यालय, एक ब्रह्मा अस्थान मनाया जाता है, जिसे स्थानीय तौर पर हरि बाबा के अस्थान के नाम से जाना जाता है, जो संत के अवशेषों पर स्थित है। यहां एक अहिरनी महिला से चानानियम दीह भी कहा जाता है जिसे अब डाक बंगले के सामने बनाया गया शेड में पूजा की जाती है जो टोंस के ऊपर स्थित है। यह मंदिर झहरी नदी के किनारे पर है और मेले कार्तिक और चैत्र महीनों में आयोजित किए जाते हैं। कुर्ता सेवाश्रम व्हीसिह के रूप में जाना जाता मायरवा में एक कुष्ठ रोगी भी उपयोगी काम कर रही है।

मेहन्दार

सिसवान ब्लैकोक में एक गांव है, जहां भगवान शिव और भगवान विश्वकर्मा का मंदिर है, जो कि शिवरात्रि दिवस और विश्वकर्मा पूजा (17 सितंबर) दिवस के इलाके लोगों के पास आते हैं। यह अपने मंदिर के लिए जाना जाता है और एक तालाब 52 से अधिक विघरों के क्षेत्र में फैला हुआ है। ऐसा कहा जाता है कि एक नेपाल राजा ने इन्हें बनाया और तालाब में स्नान किया और उसका कुष्ठ रोग ठीक हो गया।