कैसे पहुंचें

सिवान में परिवहन

सिवान बिहार का एक प्रसिद्ध जिला है, जो कि बुनियादी ढांचे और परिवहन के मामले में तेजी से विकास कर रहा है। यह बिहार में चीनी और चावल का एक प्रमुख निर्यात केंद्र है और इसलिए पूरे भारत भर में प्रसिद्ध है। पिछले कुछ वर्षों में, इस क्षेत्र में विकास के बहुत सारे बदलाव हुए हैं जो इसके तीव्र विस्तार में योगदान करते हैं। हालांकि, आंतरिक परिवहन ढांचा बहुत अच्छी तरह से विकसित नहीं है, लेकिन सार्वजनिक परिवहन सुविधाएं उपलब्ध हैं जो कि लोगों के लिए जिले में यात्रा करना आसान बनाता है। इसके अलावा, जिला यह बिहार के प्रसिद्ध शहरों के प्रमुख हवाई अड्डों और रेलवे के साथ जोड़ता है , जो कि यात्रियों के बीच जगह बनाने में आसान है सिवान में आने और यात्रा करने के लिए यह सुविधाजनक बनाने के लिए मेटल सड़कों के माध्यम से बड़े शहरों से भी संबंध है।

सिवान में रोड नेटवर्क

शहर बिहार के लगभग सभी प्रमुख शहरों के साथ सड़क नेटवर्क के माध्यम से जोड़ता है। सिवान में पहुंचने और जाने का सबसे अच्छा तरीका बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा स्थानीय बसों की पेशकश के माध्यम से है। यह यात्रियों को यात्रियों तक पहुंचने के साथ-साथ सिवान की यात्रा के लिए सुविधाजनक बनाने के लिए दैनिक आधार पर बस सेवाएं प्रदान करता है। आप बीएसटीडीसी से बहुत मामूली दरों पर टैक्सी, कार और अन्य वाहन भी किराए पर कर सकते हैं। यदि आप बिहार में किसी भी बड़े जंक्शन पर हैं तो आप इस बस सेवा के माध्यम से सिवान तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

बस सेवाएं
सिवान बिहार के अन्य भागों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यह मुज़फ्फरपुर से सिर्फ 121 किमी, पटना से 144 किमी, गोरखपुर से 138 किमी, वाराणसी से 233 किमी, आरा से 204 किलोमीटर, बक्सर से 145 किमी, कानपुर से 500 किलोमीटर और लखनऊ से 387 किमी दूर है। सिवान के लिए इन क्षेत्रों से नियमित बस सेवा नियमित रूप से उपलब्ध है। सिवान के क्षेत्र काठमांडू की राजधानी नेपाल की सीमाओं के निकट भी निकट स्थित है, जो सिवान से सिर्फ 308 किमी दूर है। अगर आप राज्य परिवहन सेवाओं के साथ सहज नहीं हैं तो आप इन प्रमुख क्षेत्रों से निजी टैक्सियों को भी किराए पर ले सकते हैं। निजी टैक्सियों या वाहनों की भर्ती की लागत अधिक है और यह जरूरी है कि आप इस तरह की सेवाओं को एक विश्वसनीय परिवहन कंपनी से ही भेंट करें। अन्यथा, सिवान तक पहुंचने के लिए आप पूरी तरह स्थानीय राज्य बस सेवाओं पर भरोसा कर सकते हैं

सिवान में रेलवे नेटवर्क

सिवान जंक्शन बिहार में सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है। जिला 16 ब्लॉकों के प्रमुख हैं, जो सभी सिवान जंक्शन रेलवे स्टेशन से आसानी से पहुंच योग्य हैं। इसी कारण से पूरे साल यात्रियों की संख्या बढ़ती है। सिवान जंक्शन के अलावा, अन्य अच्छी तरह से जुड़ी रेलवे स्टेशन भी हैं जो आपको किसी भी परेशानी का सामना किए बिना सिवान तक पहुंच सकते हैं। सिवान और प्रमुख शहरों के बीच चलने वाली कई ट्रेनें हैं। कुछ प्रमुख ट्रेनें लखनऊ से सिवान, 38 9 किमी, कानपुर से सिवान तक, 461 किमी, दिल्ली से सिवान तक 875 किमी और कोलकाता से सिवान तक, 736 किमी से हैं।

रेल सेवा
सिवान जंक्शन के अलावा अन्य कुछ अन्य रेलवे गंतव्यों में महाराजगंज रेलवे स्टेशन, मायरवा, पचरूखी, सिवान कचारी और अमोरोरी सरसर हैं। ये सिवान जिले के प्रसिद्ध और पुराने रेलवे स्टेशन हैं, जो आपको कम समय में इस अद्भुत जगह पर सीधे ले जाएगा।

सिवान में एयर कनेक्टिविटी

सिवान के जिला का अपना कोई भी निजी हवाई अड्डा नहीं है लेकिन, सिवान में प्रमुख शहरों के पास प्रसिद्ध एयरवे सुविधा उपलब्ध हैं सिवान के लिए सबसे नज़दीकी हवाई अड्डा लोक नायक जयप्रकाश या पटना हवाई अड्डा है जो सिवान से सिर्फ 144 किमी और पटना में स्थित है। इन हवाई अड्डों के संपर्क और बुकिंग विवरण आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध हैं। तो, अगर आप सिवान को आराम से यात्रा करना चाहते हैं और पैसा बाध्य नहीं है, तो यह एक अच्छा विकल्प है।

सिवान में आंतरिक परिवहन नेटवर्क

स्थानीय मिनी-बस, टेम्पो और साझा ऑटो पर मुख्य रूप से निर्भर आंतरिक परिवहन सुविधाएं जिले में रिक्शा सेवा भी उपलब्ध है, जो जिला सीमाओं के भीतर यात्रा करने का सबसे सस्ता और आसान तरीका है। साझा आटो की सेवा अधिक सामान्य है और जिले में लोकप्रिय और आने वाले ब्लॉकों की यात्रा के लिए सुलभ है। इसलिए, यदि आप सिवान के दूसरे ब्लॉक से दूसरे तक पहुंचना चाहते हैं तो साझा ऑटो का विकल्प सबसे अच्छा है। यहां तक ​​कि टेम्पो सेवा भी उपलब्ध है, जो कि सिवान में एक सस्ती कीमत पर यात्रा करने के लिए आप पूरे दिन के लिए किराए पर ले सकते हैं। ये टेम्पो सरकारी और निजी दोनों कंपनियों द्वारा की जाती हैं, जिनमें से निजी टेम्पो सेवा की भर्ती की लागत बहुत कम है। इन के अलावा, आप निजी कैब और टैक्सियों की गुणवत्ता सेवा भी कर सकते हैं यदि आप अधिक खर्च करने और सिवान में यात्रा करने के इच्छुक हैं अधिक आरामदायक तरीके से हालांकि, तथ्य यह है कि रिक्शा अधिक सुविधाजनक और उन जगहों पर जाने में आसान है जहां टैक्सी या ऑटो नहीं जा सकते।